Pushtikul Satsang Mandal
 Username:   Password:  
Save Password   Forget password?  
click to register
     
 All Forums
  Disscuss it all Result: used x_fields.txt; registered registering only mode is ON;
 Sudarshan kavacham
  Printer Friendly Version
Pages:
       1  |  2  |  3  |  4  |  5  |  6      Previous Page | Next Page | Reload
Author Previous Topic Topic Next Topic  
unnati
Senior Member


224 Posts
Posted - 07 August 2007 :  11:37:02

Dandwat Pranam Aapshri,

Thanx, aapshri for correcting me. Do enlighten us on such topics in future.



Shri Vallabha Charan Vina Sharan Koni Jaou.....Shri Vitthala Nam Vina Mantra Kya Thi Paou......Shri Vallabha Charan Vina Sharan Koni Jaou.....

Unnati Kadakia

 

Go to Top of Page
gopal
Pushtikul Elite Member - August 2003


1221 Posts
Posted - 08 August 2007 :  13:11:29

ShriGokulesho Jayati

DAndwat Pranam and Jai Jai ShriGokulesh

    ShriManmathraiji bavashri ke VAchano se Santoshbhai ke Prashna ka Kadachit uttar prapt ho ghaya. Kintu Bava, Aapshri se ek Nivedan karna chahunga, ki jo Santoshbhai ne prashna kiya thaa

quote:
Surdarshan kavach is in pustimarg or creationof Mahaprabuji ? Many Goswami Guru or our JAI  also recomnd people for doing it, if they are in great trouble, instead of going to other ways or path, this is been created.
Abh is par thodak Prakash Kijiyen, Kyuki mein bhi Baroda se hi hu, aur Yaha baroda mein to Pushtimargiya Sansthan hi iska Prasar aur Prachar bade hi Dhum Dhaam se karti hai. Aisa kyu? SAbhi Vallabhkul Ek samaan hai. To ShriMahaprabhuji ki Vaani bhi Sabhi ke liyen ek samaan hi Honi chahiyen. But here is the Difference of Opinion found. Please help us to understand.



Jai Jai ShriGokulesh Parivaar, Baroda

Go to Top of Page
gopal
Pushtikul Elite Member - August 2003


1221 Posts
Posted - 08 August 2007 :  13:28:12

|| ShriGokulesho Jayati ||

quote:
..."THOSE WHO DON"T SEE GURUDWAR AS GURU,NEVER REACHES TO GURU (Shri MAHAPRABHUji)...

    This is really a Hard Bold vachans, which ShriBavashri wanted to notify us that One should always be in Aagyna of own ShriGurucharan (Diksha data). That is the Shey-ast for a sevak.    



Jai Jai ShriGokulesh Parivaar, Baroda

Go to Top of Page
goswami manmathrai
P.P.Goswami (Shri Vallabhkul)


34 Posts
Posted - 08 August 2007 :  18:28:16

पहली बात...
quote:
--------------------------------------------------------------------------------
Surdarshan kavach is in pustimarg or creationof Mahaprabuji ?
--------------------------------------------------------------------------------
उत्तरः नहीं,यह श्रीमहाप्रभुजी की रचना नहीं है।

--------------------------------------------------------------------------------
Many Goswami Guru or our JAI  also recomnd people for doing it, if they are in great trouble, instead of going to other ways or path, this is been created.
--------------------------------------------------------------------------------
उत्तरः- यहाँ "Many Goswami Guru" या फिर "our JAI" का प्रश्न नहीं है,यहाँ बात चल रही है हमारे मार्ग के सिद्धांतों की...और मेरी समझ से,अब मैं यहाँ एक मार्गीय सैद्धांतिक मत स्पष्ट करना चाहूँगा,कि पुष्टिमार्ग में चाहे जीव किसी भी प्रकार से दुखी क्यों न हो,उसके दुखों का निवारण किसी भी पाठ से नहीं कीया जा सकता...उसका सबसे बडा और ठोस कारण यह है,कि आत्मनिवेदित(ब्रह्मसंबंधी)जीव और उसके सभी प्रकार के सुख और दुखों के कर्ता,नियंता और उद्धारक स्वयं श्रीगोवर्धनधर-श्रीनाथजी ही हैं...(जो सदा,सर्वदा अपने जीव के हितार्थ तथा संयोग-विप्रयोग की प्राप्ति कराने हेतु सुख और दुख (लौकिक-अलौकिक आपत्ति)भी देते हैं)...और उसपर जीव का उच्च और सच्चा दास धर्म यही तो है,कि वो बिना कुछ कहे,बिना कुछ (लौकिक कर्म कीये)अपनी भगवद्सेवा तथा भगवद्कथा की बाग-डोर संभाले रखे और उसी के आश्रित रहे। ("त्रिदुःखसहनं धैर्यम्"..."कृष्ण एव गतिर्मम" के सिद्धांत से...)...और जहाँ तक मुझे ध्यान है,ऐसा नहीं है,कि हमारे पुष्टिमार्ग में कवचों के पाठ होते ही नहीं है...हमारे यहाँ कई कवच जैसे नारायण कवच,गोपाल कवच,यमुना कवच इत्यादि के पाठ होते हैं...लेकिन वो भी सिर्फ इस संकल्प सहित तथा इस हेतु कि हमारे अलौकिक-तीव्र भक्तियोग में कोई बाधा न हो,तथा हमारे और हमारे प्राणप्रेष्ठ श्रीकृष्ण के बीच कोई व्वधान न हो,सिर्फ और सिर्फ इसी आशय से...
मैने आज तक पुष्टिमार्ग के बृहत्ग्रंथ साहित्य में,कोई भी ग्रंथ ऐसा नहीं देखा,कि जो दुखों की मुक्ति के लिये लिखा या उपदेश किया हो...(यहाँ तक की नवरत्न भी...सिर्फ औ सिर्फ अलौकिक चिंताओं के निवार्णार्थ ही लिखा गया है,न कि लौकिक चिंताओं के लिये..."श्रीगुसाँईजी की प्रकाश टीका में यह मत स्पष्ट है"!)

तो,मेरे प्रिय वैष्णव भाई तथा बहनों,जो भी इसका पाठ किसी संकट या समस्या के निवारणार्थ बताते हैं,तो हम पुष्टि-भक्ति-मार्गीय निष्काम भक्तों के लिये तो यह ठीक उसी प्रकार (बिना उपयोग का)है,जैसे बहरे के लिये राग-रागिनी.!!!
अपितु,यह सुदर्शन कवच का पाठ करना अनिवार्य भी नहीं है,और हमारे किसी भी प्रकार के लौकिक-क्षुद्र काम्नाओं की पूर्ती हेतु,हमारे पुष्टि पुरुषोत्तम को उनके नित्यविहार-निकुंजलीला में "DISTURB" करना अत्यंत अशोभनीय तथा दास धर्म पे एक कलंक के समान है!

कीयो गोपाल को सब होये।
उद्यम साधन जंत्र-मंत्र विधि,यह सब डारो धोय,
जो कछु लेख लिख्यो नंदनंदन मेटी सके नहीं कोय॥
कीयो गोपाल को सब होये।..."सूरदासजी"



Go to Top of Page
dadaji
Senior Member


240 Posts
Posted - 08 August 2007 :  22:24:13
Dandvat pranam,

Useful explanation.

Haripriya.

Go to Top of Page
gopal
Pushtikul Elite Member - August 2003


1221 Posts
Posted - 09 August 2007 :  11:59:37

ShriGokulesho Jayati

   'Dandwat Pranam And Jai Jai ShriGokulesh

     a very High Lighting Vachnamruts from ShriManmathraiji Bavashri. Aapshri had made many many doubts clear. But Je Je, would like to do 1 vinanti over here that Kavachs like Narayan, Yamuna, or Gopal, etc. r they Pushtimargiyas? Means that R the Part of ShriMahaprabhuji, UbhayPrabhucharan ShriGopinathji-ShriGusaiji Prabhucharan's or From Any Saptacharya's ' creation?  Someone Said that These Kavachs comes in Purans, and even for Narayan Kavach it comes in Shrimad Bhagat And each and every Shabd of ShriBhagwat is PRaman. I do not deny. But in the Same Shrimad Bhagwat importance of Gyan, Karma and Bhakti comes, then also ShriMahaprabhuji emphasised only on Bhakti.

   So the kavachs r the sakam Bhakti, Where as Pushtimarg is Niskaam Bhakti. Even for Yamuna kavach, is not from Shrimad bhagwat, then also paath is done. Rather if each words of Shrimad Bhagwat is Praman, then i would better do the Path of ShriPurushottam Sahashtra Naam, and Trividh Leela Namavali, which is the Creation of our own ShriMahaprabhuji. and which is purely pushtimargiya creation. names of shriprabhu.

   Am i right over here?Plese do spread some light on the topics. please.



Jai Jai ShriGokulesh Parivaar, Baroda

Go to Top of Page
dadaji
Senior Member


240 Posts
Posted - 09 August 2007 :  18:26:58

Dandvat pranam to Bawashri and Jai  Jai Shree Gokulesh to vallabhiya vaishnavs,

I have same doubts about Kavachs so i m also eagerly waiting for further vachnamruts.



Haripriya.

Go to Top of Page
goswami manmathrai
P.P.Goswami (Shri Vallabhkul)


34 Posts
Posted - 09 August 2007 :  21:49:02

गोपाल भाई,आपका यह संशय भी स्वाभाविक है...और मैं इसको भी सरलतम् रुप में स्पष्ट करने का प्रयास अब करता हूँ...

नारायण कवच तो पुष्टिमार्ग में पूर्ण रुप से ग्राह्य है,क्योंकि वो श्रीमद्भागवत् में प्राप्य है (परम् प्रमाण),और जैसा कि मैं पूर्व में ही स्पष्ट कर चुका हूँ,कि हमारे पुष्टि-निष्काम-भक्तिमार्ग में चाहे कोई भी कवच क्यों न हो,वो होता तो प्रभु प्राप्ति तथा भक्तियोग में आते व्यवधानों की मुक्ति के लिये ही है...न कि अन्य किसी कारण के लिये...

रही बात अन्य कवचों की,तो यमुना कवच गर्ग संहिता में प्राप्य है,तथा गोपाल कवच किसी अन्य पूराण से प्राप्त होता है...
अब यहाँ ऐसा बिल्कुल ही नहीं है...कि जो अनुबंध चतुःश्टय (चार प्रमुख प्रमाण...वेद,ब्रह्मसूत्र,श्रीमद्भागवत और श्रीमद्भगवद्गीता)से बाहर है वे अप्रामाणिक या ग्राह्य है ही नहीं...(यहाँ तक की श्रीमहाप्रभुजी-श्रीगुसाँईजी के भविष्य में होने वाले प्राकट्य का भी उल्लेख,नाम और जन्मतिथि सहित,शिवपुराण के गौरी तंत्र में स्वयं महादेवजी पारवतीजी से करते हैं!!!...और श्रीनाथजी,गिरिराजजी और श्रीयमुनाजी के प्राकट्य का उल्लेख गर्ग संहिता में है,तो हमें तो यह सभी को प्रमाण तो मान्य करना ही पडेगा.!!!)

 श्रीमहाप्रभुजी ने विषेश रुप से तत्तवार्थदीपनिबंध में रामायण तथा विष्णूपुराण को भी उप-प्रमाणों में स्वीकारे हैं...और अन्य पुराणों के विषय में श्रीमहाप्रभुजी आज्ञा करते हैं.."कल्पभेदं समासयेत"...सभी पुराण विविध कल्पों की लीला हैं,और सभी अपने-अपने स्थानों पे प्रामाणिक हैं...(अब यहाँ यह संशय होगा तो फिर सभी पुराणों में "श्रीमद्भागवत" ही परम् प्रमाण क्यों है???...तो वह इस लिये है,क्योंकि हमारे श्रीगोवर्धनधर-श्रीनाथजी(अवतारी)की दिव्य सारास्वत कल्प की लीला उस में चारितार्थ होती है,अन्य सभी पुराणों में कृष्ण लीला तो प्राप्त होती है,किंतु पुष्टि-पुरषोत्तम श्रीकृष्ण की नहीं,अर्थात मात्र अवतार...अवतारी नहीं!!!)...

फिर भी आप सभी की जानकारी के लिये मैं आप सबको यह बताना चाहूँगा...कि श्रीठाकुरजी की पाँच दिव्य तथा प्रमुख लीला...(गोवर्धनउद्धरण,रास,दान,हिंडोला और बसंत खेल),उन पाँच लीलाओं में से श्रीवेद व्यासजी ने मात्र दो ही प्रसंग (गोवर्धनउद्धरण और रास) का अधिकारी राजा परिक्षित को समझा,क्योंकि ठीक रास के प्रसंग के बाद राजा परिक्षित नें श्रीकृष्ण की रास लीला पे एक संशयात्मक प्रश्न कीया...जिसका श्रीवेद व्यासजी ने उत्तर तो दीया,किंतु सारास्वत कल्प की आगामी गूढ लीलाओं को प्रकट नहीं कीया...
इसपर श्रीमहाप्रभुजी का मत यह है(निबंध में),की व्यासजी ने भले ही लीला को प्रकट न कीया हो,मगर लीला तो हर कल्प की भांती सारस्वत कल्प में भी हुई है...(इसी लिये हमारे मार्ग में गर्ग संहिता के आधार पर- दान,हिंडोला और बसंत खेल की लीलाओं का भी सेवा में विशेष रुप से समावेश है!!!)

मेरे कहने का तात्पर्य यही है,कि ध्यान,स्तुति,स्तोत्र या फिर कवच किसी भी पुराण का हो,वह किस आशय से कीया जा रहा है...वह पुष्टिमार्ग का प्रमुख पक्ष है!



Go to Top of Page
gopal
Pushtikul Elite Member - August 2003


1221 Posts
Posted - 10 August 2007 :  16:23:34

ShriGokulesho Jayati

   Dandwat Pranam and Jai Jai ShriGokulesh

    Bava, Aapshri's vachans r really highlighting that aapshri gave aagyna that apart from anubandh chatustay, other things r also praman, which ShriMahaprabhuji had given aagyna in the Nibandh granth's Swa Prakash named tika.   In tikas, 1 famous charactor always comes, i.e. Purva Pakshi. Always gives a doubt. So even i play here the character of Purva pakshi, because had some more questions to ask. I do vinanti, please help us solve dounts. Shri Mahaprabhuji Nibandh mein Aagyna karte hai ki jo Apne marg evam Chatust Praman ke Anukul hoi, so hi praman. chahe voh ManuSmruti ho, yaah anya puran, yaah anya shastras.  

     Yaha ek Shanka Uthana Chahta hu ki Yadi Nayaran Kavach ko Pushtimargiya Arthat vaako paath karne mein koi aapatti nahin hai Aisa aapshri ne kaha, vaki Parisima yo baandh li ki Shrimad Bhagwat ko ang hai, saath hi shriprabhu ki prapti mein sahayak hai. To yadi yeh anumati di jaaye to Phir Jaise ShriVrajSwaminiji ne Katyayini devi ko vrat kiyo, so voh bhi pushtimarg mein praman maniyo jayego, kyuki katyayini devi ki vrat upasna ki vidhi, shrimad bhagwat ke dasham skandh mein aave hai. To yaako bhi praman manno chahiyen, Par hum nahin karte. Katyayini devi ki vratopasna bhi shriprabhu ko paane ki hi lalsa mein kiyo jaai hai.

      To aur bhi ek paksh, ki Kavach ko ek Paribhashik arth yo hove hai ki Rakshak, Raksha karna. Arthat, ja ko kavach dharan kare, tat-tat dev-devi hamari raksha kare, Aur voh ho jayego Sakam Prayojan. Jabh ki pushtimarg mein to Bhakti bhi hove hai so bhi niskaam hove hai.

   Krupa karike is shanka ko samadhan kijiyen.



Jai Jai ShriGokulesh Parivaar, Baroda

Go to Top of Page
goswami manmathrai
P.P.Goswami (Shri Vallabhkul)


34 Posts
Posted - 10 August 2007 :  23:01:41

देखो एक बात मैं बार-बार स्पष्ट कर चुका हूँ,कि हमारे मार्ग में, जिस रक्षण की याचना कवचों के पाठ में की जाती है...वह हमारे रक्षण की नहीं है,अपितु हमारे भक्ति-योग के रक्षण की है!...(और यह तो शुद्ध पुष्टि-निष्काम भक्ति प्रकार के अन्तर्गत है...)

अब रही बात कात्यायनी व्रत की,तो एक बात यहाँ स्पष्ट रुप से समझने जैसी है...और वह ये है...कि श्रीमद्भागवत् एक संपूर्ण-सर्वोच्च-प्रमाण ग्रंथ है...और उसका एक-एक वाक्य,पद,अक्षर सुद्रढ प्रमाण हैं(वह संपूरण प्रमाण है,इसी लिये तो श्रीमहाप्रभुजी ने ३ प्रकार से श्रीसुबोधिनी में(वाक्य,पद,अक्षर ),और ४ प्रकार से निबंध में(स्कंधार्थ,प्रकरणार्थ,अध्यायार्थ और शास्त्रार्थ),कुल भागवत् के ७ प्रकार से अर्थ किये हैं।)

अगर कात्यायनी व्रत श्रीमद्भागवत् में प्राप्त है,तो प्रमाण है...किंतु अब यह जानना बहुत जरुरी होगा,कि कात्यायनी देवी कौन हैं???
तो सूक्ष्म में यह जानें की यह भगवान(श्रीठाकुरजी)की ही आदि-शक्ति हैं...जिसे हम पुष्टिमार्गीय जन श्रीस्वामिनीजी और श्रीयमुनाजी के रुप में देखते हैं...क्या अब यहाँ यह भी बताना पडेगा कि श्रीस्वामिनीजी और श्रीयमुनाजी की ही कृपा से(जिन्हे लोक-भोग्य भाषा में श्रीमद्भागवत् में कात्यायनी के नाम से संबोधन कीया गया है) जीव को पुष्टि-पुरुषोत्तम सुलभ होते हैं???



Go to Top of Page
Topic is 6 Pages Long:
       1  |  2  |  3  |  4  |  5  |  6      Previous Page | Next Page | Reload
 
Jump To:


Set as your default homepage Add favorite Privacy Report A Problem/Issue   © 2014 Pushtikul Satsang Mandal All Rights Reserved. Pushtikul.com Contact Us Go To Top Of Page

loaded in 0.750s